ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने के बेस्ट आइडियाज और टिप्स

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने के बेस्ट आइडियाज और टिप्स

ऑनलाइन किसी उत्पाद को बेचने के लिए आपको पहले उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना अति आवश्यक है जिससे आपको बाद में कोई समस्या ना हो। यदि आपके मन में भी ऑनलाइन सामान बेचने का विचार आ रहा है तो आज हम आपको इसके बारे में हर वो चीज़ बताएँगे जिससे आप यह काम आसानी से कर सके।

आजकल बहुत लोग अपनी दुकान खोलने के बजाये ऑनलाइन सामान बेचने को पसंद करने लगे हैं क्योंकि जहाँ एक दुकान पर कुछ चुनिंदा ग्राहक ही आते है व वह एक स्थल तक ही सीमित होती है तो वही ऑनलाइन आपके ऊपर कोई रोक नही है। इसमें आप मार्केटिंग इत्यादि के सहारे अपने उत्पादों को किसी के पास भी पहुंचा सकती हैं और उन्हें वह उत्पाद खरीदने को प्रोत्साहित कर सकती हैं।

ऑनलाइन सामान बेचने के 3 मुख्य तरीके है। आइये हम तीनो के बारे में विस्तार से जानते है:

1. अपनी वेबसाइट बनाकर (Website Business in Hindi)

इसमें आप अपनी एक वेबसाइट बना सकते है या किसी से बनवा सकते है जिसमे आप अपने बनाये या फिर किसी और के उत्पाद डालेंगी और विभिन्न माध्यमों से उसका प्रमोशन करेंगी। इससे प्रभावित होकर लोग आपकी वेबसाइट पर आयेंगे और सामान खरीदेंगे।

यह थोड़ा खर्चीला हैं क्योंकि इसमें आपको वेबसाइट बनवाने में पैसे देने पड़ेंगे और फिर उसकी मेंटेनेंस का भी ध्यान रखना पड़ेगा। किन्तु यह पूरी तरह से आपकी वेबसाइट होगी और इससे मिलने वाला पूरा लाभ भी आपका ही होगा।

यदि आपकी यह वेबसाइट चल जाती है और लोगो को पसंद आने लगती है तो इसमें आप बहुत पैसे कमा सकती है। इसमें आपको शुरू-शुरू में बहुत मेहनत करने की आवश्यकता हैं क्योंकि शुरू में लोग नयी जगह से सामान खरीदने में हिचकिचाते है।

2. दूसरो की वेबसाइट पर सामान बेचकर (Selling in Hindi)

आपने अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, snapdeal, paytm इत्यादि बड़ी शॉपिंग वेबसाइटस का नाम तो सुना ही होगा व शायद आपने यहाँ से ऑनलाइन कोई सामान भी कभी मंगवाया हो। किन्तु क्या आप जानती हैं कि इन सब साइट्स पर यह इतने सारे उत्पाद आते कहा से है? दरअसल बहुत छोटे बड़े कारोबारी अपने सामान को ऑफलाइन बेचने के साथ-साथ ऑनलाइन साइट्स पर भी अपना सामान डालते हैं ताकि वे ज्यादा से ज्यादा लाभ कमा सके।

इसलिये यदि आप कोई उत्पाद बनती है चाहे वह कुछ भी हो और आप सोचती है कि यह लोगो के किसी ना किसी तरह काम आ सकता है तो आप भी इन साइट्स पर अपना seller का खाता बनाकर ऑनलाइन सामान बेच सकती है। इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस इन साइट्स पर अपना seller का खाता बनाना है और अपने उत्पाद उसमे डालने है। जब भी कोई ग्राहक इन साइट्स के माध्यम से आपका उत्पाद खरीदेगा तो आपको उसकी पैकिंग करके रखनी है व वहां का एजेंट आपसे वह उत्पाद ले जायेगा व उस ग्राहक तक आपको पंहुचा देगा।

कुछ दिनों के अंदर वह साईट अपना कमीशन काटकर आपके खाते में पैसे जमा करा देगी। आप चाहे तो स्वयं भी वह उत्पाद अपने ग्राहकों तक पहुंचा सकती है ताकि और पैसा बचाया जा सके। किन्तु उनके एजेंट द्वारा ही उत्पाद भेजना आपके लिए ज्यादा आसान रहेगा क्योंकि इन उत्पादों को देश के किसी भी कोने से कोई भी मंगवा सकता है।

3. दूसरों के उत्पाद बड़ी साइट्स से उठाकर (Reselling in Hindi)

यह सबसे सरल और लाभ कमाने का सबसे उत्तम तरीका हो सकता है यदि आप ज्यादा सिरदर्दी ना लेना चाहे तो। इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है क्योंकि कई एप्प आपको दूसरों के उत्पाद बेचने पर भी कमीशन देती है जैसे की SHECO जो कि आपके अपने उत्पाद व अन्य के उत्पाद बेचने के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध करवाता है।

इसमें आपको करना यह हैं कि आप ऊपर दी गयी बड़ी शॉपिंग वेबसाइटस पर से अपनी पसंद के कोई भी उत्पाद चुनने है और उन्हें इन एप्प में जाकर डाल देना है किन्तु ध्यान रहे कुछ मूल्य बढ़ाकर। जैसे कि अमेज़न पर कोई साड़ी 2 हज़ार की है तो आप उसे SHECO app पर 2200 की डाल सकती है। यदि कोई SHECO app से आपके द्वारा डाले गए उत्पाद को खरीदता हैं तो उसका कमीशन आपको मिलेगा। इसी के साथ ही आप सीधे अपने उत्पाद भी इन apps पर बेच सकती है। अर्थात यहाँ आप अपने उत्पादों के साथ-साथ दूसरों के उत्पाद बेचकर पैसा कमा सकती है।

इन बातों का रखे ध्यान (Things to take care in online reselling)

🔹इन सबके अलावा आपको कुछ बातों का भी ध्यान रखने की आवश्यकता है ताकि आप अपने इस व्यवसाय में लगातार आगे बढ़ सके और लोग आपसे सामान खरीदते रहे।

🔹आपको हमेशा अपने ग्राहकों की पसंद का ध्यान रखना चाहिए व समय-समय पर ऐसे उत्पाद डालने चाहिए जो उनको अवश्य ही पसंद आये व वे आपसे सामान खरीदने को बाध्य हो जाये।

🔹आपको किसी अन्य के उत्पाद डालते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि कही आप उसका मूल्य ज्यादा ना बढ़ा दे। यदि आप उसके मूल्य से बहुत ज्यादा मूल्य रख देंगी तो ग्राहक आपसे सामान खरीदने से कतरायेगा व वह वही सामान कही और से खरीद लेगा।
इसके साथ ही आपको अपने ग्राहकों पर विश्वनीयता बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि ग्राहकों का आप पर विश्वास होना अति आवश्यक है। इसके लिए आपको सब चीजों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि उत्पाद की गुणवत्ता, उसके पहुँचने का समय, उसमे कोई खराबी न हो इत्यादि।

🔹यदि कोई ग्राहक सामान लेकर उसको वापस भेजना चाहता है तो आपको इसके लिए भी तैयार होने की आवश्यकता है क्योंकि हो सकता हैं कि कुछ ग्राहकों को वह उत्पाद मिलने के बाद उसे पसंद ना आये या उसमे कोई त्रुटी हो तो वह ग्राहक उस सामान को वापस लौटा भी सकता हैं।

🔹आप जिस भी seller का सामान उठा रही है उसके बारे में भी आपको सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए अर्थात वह seller कैसा है, उसके उत्पाद कैसे है, क्या वह समय पर उत्पाद अपने ग्राहकों तक पहुंचता है इत्यादि।
कुल मिलाकर कहे तो जितना इस व्यापार में पैसा हैं उतनी मेहनत भी है। इसलिये आप यह कदापि ना सोचिये कि आप इसमें आसानी से सफल हो सकती है, इसके लिए आपको बहुत मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी। तभी आप कही जाकर इसमें सफल हो पाएंगी। एक बार इसमें आगे बढ़ने के बाद आपको कभी पीछे मुड़कर नही देखना पड़ेगा।

Check it now

Low investment business Ideas in Hindi

https://www.instamojo.com/Oucareers_EBooks/low-investment-business-ideas-hindi/

Leave your thoughts

oucareers.com

OUCAREERS is manpower Consultancy Services, a Leader in Manpower Recruitment Industry provides End-to-End Recruitment Solutions for all varieties of Industries. OUCAREERS is backed up by a team of vibrant youngsters full of zest and driven by the urge to succeed and be the best. The Success story of OUCAREERS relies on its qualitative approach and industries best practices. Our dedication and enthusiasm that has helped us achieve so much within a short span of time and have a strong clientele to our credit.

Contact Us

Omusha Consultancy Services
127, New Locality, Beniganj, Allahabad, UP – 211016

Email : contact@oucareers.com

Search Resumes